Sunday 24 February 2019

डॉलर के मुकाबले रुपया आज : 11 पैसे की तेजी के साथ 71.03 पर खुला रुपया

नई दिल्ली. 
बैंकों और निर्यातकों की ओर से डॉलर की बिकवाली से सोमवार को रुपया 11 पैसे की मजबूती के साथ 71.03 पर खुला. विदेशी संस्थागत निवेशकों की जबरदस्त खरीदारी के चलते शुक्रवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 10 पैसे मजबूत होकर 71.14 पर बंद हुआ था. 

हालांकि, वैश्विक कच्चे तेल की कीमतों में तेजी के चलते रुपये में तेजी सीमित थी. इस सप्ताह निवेशकों की नजरें घरेलू बाजार में जारी होने वाले जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) आंकड़ों और राजकोषीय आंकड़ों पर रहेंगी.
ब्रोकरेज फर्म मोतीलाल ओसवाल ने अपनी रिपोर्ट में कहा है, "आज डॉलर और रुपये की विनिमय दर 70.70 और 71.30 के दायरे में रहने की उम्मीद है."
बीते सप्ताह के आखिर में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि वह चीनी वस्तुओं पर शुल्क बढ़ाने में देर करेंगे. उन्होंने चीन के साथ सकारात्मक व्यापार वार्ता के लिए धन्यवाद भी किया. ट्रंप ने कहा है कि अगर ट्रेड वॉर को लेकर बातचीत जारी रहती है तो वह चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से समझौते के लिए मिलेंगे.
डॉलर में बहुत ज्यादा अस्थिरता की उम्मीद कम है, क्योंकि क्योंकि अधिकांश कारोबारियों की नजरें अमेरिका और चीनी प्रतिनिधि के बीच ट्रेड वॉर को लेकर बातचीत की प्रगति पर हैं. इसके अलावा अमेरिका में आज कोई बड़े आर्थिक आंकड़ें जारी होने का अनुमान नहीं है.



फ्री ट्रायल पाने के लिए
मिस्ड कॉल @8817002233
व्हाट्सएप @ 8602780449
हमें मेल करें = starindiamarket@gmail.com

No comments:

Post a Comment