Wednesday 20 February 2019

मेंथा ऑयल रेट टुडे: मेंथा ऑयल में हल्की तेजी, कैसे बनाएं कारोबारी रणनीति?

नई दिल्ली. गुरुवार को शुरुआती कारोबार में मेंथा ऑयल की कीमतों में हल्की तेजी देखनो को मिली. आज सुबह 10.40 बजे के आसपास कमोडिटी एक्सचेंज MCX पर मेंथा ऑयल का फरवरी कॉन्ट्रैक्ट 5.10 रुपये या 0.31 फीसदी की तेजी के साथ 1665 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया. 


मेंथा ऑयल का भाव चेक करें संभल के मेंथा कारोबारी एवं निर्यातक जीके केमिकल्स के डायरेक्टर गिरीश मामा के मुताबिक, हाजिर बाजार में मेंथा ऑयल का स्टॉक काफी कम है. इस वजह से कीमतों को सपोर्ट मिला है. हालांकि, उनका कहना है कि पिछले दो सीजन से भाव काफी ऊंचे रहने से इस साल मेंथा का बुआई रकबा बढ़कर दोगुना तक हो जाने का अनुमान है. इसे देखते हुए लंबी अवधि में कीमतों में गिरावट के ही संकेत हैं.

एंजेल कमोडिटी के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट (कमोडिटी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता का कहना है कि उत्पादक इलाकों में बैसौसम बारिश और ओले पड़ने से इस साल मेंथा की बुआई देर से शुरू हो पाई है. इस वजह से वायदा बाजार में मेंथा ऑयल की कीमतों में उतार-चढ़ाव बना हुआ है. हालांकि, मेंथा ऑयल का नया सीजन शुरू हो चुका है, लेकिन बुआई काफी धीमी है.

आज के कारोबार में 1,675 रुपये के भाव पर बिकवाली की सलाह है. 1705 रुपये पर स्टॉपलॉस लगाना चाहिए. आज के कारोबार में भाव नीचे में 1635 रुपये प्रति किलोग्रामका स्तर दिखा सकता है. 

मेंथा की सबसे ज्यादा पैदावार यूपी में होती है. देश में होने वाले कुल मेंथा ऑयल के उत्पादन में यूपी की हिस्सेदारी करीब 80 फीसदी है. पश्चिमी यूपी के जिले संभल, रामपुर, चंदौसी मेंथा उत्पादक बड़े क्षेत्र हैं, जबकि लखनऊ के पास बाराबंकी जिला भी मेंथा ऑयल का प्रमुख उत्पादक क्षेत्र है. 


To Get Free Trial
Missed Call@ 8817002233
Whatsapp @   8602780449
Mail Us = starindiamarket@gmail.com

No comments:

Post a Comment