Thursday 28 February 2019

क्रूड ऑयल प्राइस टुडे: कच्चा तेल लुढ़का, अमेरिका में उत्पादन रिकॉर्ड ऊंचाई पर

नई दिल्ली. 
गुरुवार को कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट आई है. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड का भाव 0.40 फीसदी की गिरावट के साथ 66 डॉलर प्रति बैरल के आसपास आ गया.
अमेरिकी वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) कच्चे तेल का वायदा भी मामूली गिरावट के साथ 57 डॉलर प्रति बैरल के नीचे बना हुआ है. वहीं एमसीएक्स पर कच्चे तेल का मार्च कॉन्ट्रैक्ट 0.85 फीसदी की कमजोरी के साथ 4055 रुपये पर आ गया.

चीन और जापान में फैक्टी उत्पादन घटने और अमेरिका में कच्चे तेल के उत्पादन में रिकॉर्ड बढ़ोतरी से कच्चे तेल का भाव गिरा है. पिछले साल अमेरिका में कच्चे तेल का उत्पादन रोजाना 20 लाख बैरल बढ़ गया है. अमेरिका में कच्चे तेल का उत्पादन 1 करोड़ 21 लाख बैरल रोजाना हो गया है. ऐतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है कि वहां उत्पादन इस स्तर पहुंचा है.
कारोबारियों का कहना है कि चीन की कमजोर होती अर्थव्यवस्था का असर भी कच्चा तेल की कीमतों पर पड़ा है. चीन दुनिया में कच्चे तेल का सबसे बड़ा खरीदार है. चीन में फैक्ट्री उत्पादन 3 साल के निचले स्तर पर पहुंच गया. इसके अलावा एशिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यस्था जापान में भी फैक्ट्री उत्पादन में जनवरी में एक साल में सबसे बड़ी गिरावट आई है. चीन में मंदी पूरे क्षेत्र को प्रभावित करती है.
हालांकि, पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक) की तरफ से सप्लाई में कटौती के चलते कच्चे तेल का बाजार अब भी गुलजार बना हुआ है. ओपेक की सप्लाई में कटौती के चलते कच्चे तेल की कीमतें अब भी बहुत ज्यादा नीचे नहीं लुढ़की हैं. पिछले साल ओपेक और गैर-ओपेक देशों ने 12 लाख बैरल रोजाना कटौती करने पर समझौता किया था.




फ्री ट्रायल पाने के लिए
मिस्ड कॉल @ 8817002233
व्हाट्सएप @  8602780449
हमें मेल करें = starindiamarket@gmail.com

No comments:

Post a Comment