Monday 20 May 2019

क्रूड ऑयल प्राइस टुडे: कच्चे तेल में उछाल, ब्रेंट $73 के पार

सोमवार को कच्चे तेल में उछाल है. इसकी वजह सऊदी अरब के ऊर्जा मंत्री का एक बयान है. इससे कच्चे तेल की कीमतों में उछाल देखा जा रहा है. सोमवार को कच्चे तेल की कीमतों में 1 फीसदी का उछाल आया.

सऊदी अरब के ऊर्जा मंत्री खालिद अल फालिह ने कहा है कि ओपेक और गैर-ओपेक देश तेल उत्पादन कम करने को लेकर सहमत हैं. इसके बाद ब्रेंट क्रूड वायदा 1.1 फीसदी की तेजी के साथ 73 डॉलर के पार पहुंच गया. शुक्रवार को ब्रेंट क्रूड में 0.6 फीसदी की गिरावट आई थी. 

इसी तरह से अमेरिका के वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (WTI) का क्रूड फ्यूचर्स एक फीसदी की तेजी के साथ 63.50 डॉलर प्रति बैरल के आसपास कारोबार कर रहा था. इस साल 1 जनवरी से ओपेक और गैर-ओपेक देश 12 लाख बैरल रोजाना कटौती करने पर 6 महीने के लिए सहमत हुए थे. तब से कटौती जारी है. 

सऊदी अरब के नेतृत्व वाले सैन्य गठबंधन ने पिछले हफ्ते यमन की राजधानी सना पर कई हवाई हमले किए हैं. इससे पहले हुती विद्रोहियों ने पिछले सप्ताह दो सऊदी तेल पंपिंग स्टेशनों पर ड्रोन हमलों की जिम्मेदारी लेने का दावा किया था. इसके चलते भी बीते हफ्ते क्रूड में तेजी आई थी.

यमन के हूती विद्रोहियों द्वारा ड्रोन हमले के बाद सऊदी अरब की बड़ी पाइपलाइन से कच्चे तेल की आपूर्ति रोक दी गयी थी. इस घटना से खाड़ी में तनाव और गहराने की आशंका है. अमेरिका द्वारा इस क्षेत्र में युद्धपोत और विमानवाहक पोत तैनात करने के कुछ दिन बाद दुनिया में कच्चे तेल के सबसे बड़े निर्यातक देश सऊदी अरब ने कहा था कि उसकी महत्वपूर्ण पाइपलाइन पर दो पम्पिंग स्टेशनों को निशाना बनाया गया.


फ्री ट्रायल पाने के लिए
मिस्ड कॉल @ 8817002233
व्हाट्सएप @  6262029208
हमें मेल करें = starindiamarketresearch@gmail.com


No comments:

Post a Comment