Wednesday 19 June 2019

क्रूड ऑयल प्राइस टुडे: कच्चे तेल में तेजी, ईरान और अमेरिका में टकराव बढ़ने की आशंका

नई दिल्ली. पिछले हफ्ते ओमान की खाड़ी में दो तेल टैंकरों पर हुए हमलों के बाद ईरान और अमेरिका के बीच संघर्ष बढ़ता नजर आ रहा है. इसके चलते कच्चे तेल की कीमतों में तेजी का रुख है. बुधवार को वैश्विक बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा 3 सेंट की हल्की बढ़त के साथ 62.17 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया. मंगलवार को ब्रेंट का भाव 2 फीसदी उछला था.



अमेरिकी वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट क्रूड वायदा बुधवार को 12 सेंट की मजबूती के साथ 54 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंच गया. अमेरिकी बेंचमार्क मंगलवार के सत्र में करीब 4 फीसदी तक उछल गया था.

पेंटागन द्वारा जारी तस्वीरों में ईरान के सैनिक हमले का शिकार हुए जापान के कोकुका करेजियस जहाज से विस्फोटक सामग्री हटाते दिख रहे हैं. दूसरी तस्वीर में कोकुका जहाज पर एक बड़ा छेद भी दिखा है. इन सबके बीच अमेरिका ने मध्यपूर्व में एक हजार अतिरिक्त सैनिक तैनात करने का फैसला किया है. चीन ने सैनिकों की तैनाती के फैसले पर चेतावनी दी है. उसने कहा कि इस फैसले से ईरान के साथ तनाव बढ़ सकता है. मध्य पूर्व इलाका कच्चे तेल की सप्लाई का बड़ा सेंटर है. ऐसे में इस इलाके में राजनीतिक तनाव से कच्चे तेल की कीमतें चढ़ जाती हैं.

फ्री ट्रायल पाने के लिए
मिस्ड कॉल@8817002233   व्हाट्सएप@6262029208
हमें मेल करें = starindiamarketresearch@gmail.com

No comments:

Post a Comment