Thursday 6 June 2019

मेंथा ऑयल रेट टुडे: मांग बढ़ने से मेंथा ऑयल में तेजी, इस भाव पर करें खरीदारी

वायदा बाजार में गुरुवार को मेंथा ऑयल के भाव में तेजी है. कमोडिटी एक्सचेंज एमसीएक्स पर करीब 10.40 बजे के आसपास मेथा ऑयल के जून कॉन्ट्रैक्ट में 9.20 रुपये यानी 0.70 फीसदी की तेजी के साथ 1331.60 रुपये प्रति किलोग्राम पर कारोबार हो रहा था. 



केडिया कमोडिटी के डायरेक्टर अजय केडिया का कहना है कि हाजिर बाजारों में मांग बढ़ी है. तकनीकी तौर पर भी देखें तो तेजी के संकेत दिख रहे हैं. इस साल बाजार में मेंथा ऑयल का बकाया स्टॉक काफी कम है. ऐसे में एमसीएक्स पर मेंथा ऑयल में खरीदारी की रणनीति अपनानी चाहिए. केडिया की एमसीएक्स पर मेंथा ऑयल के जून वायदा में 1320-25 रुपये के भाव पर खरीदारी की सलाह है. 1310 रुपये के स्तर पर स्टॉपलास रखते हुए दो सत्रों में 1360-1370 रुपये प्रति किलोग्राम का लक्ष्य रखें. 

चंदौसी मंडी में मेंथा व्यापारी पवन शर्मा का कहना है कि उत्पादक इलाकों में भीषण गर्मी के चलते मंडियों में किसान मेंथा कम ला रहे हैं. हाजिर मांग बेहतर रहने से भाव चढ़े हैं. संभल, चंदौसी, रामपुर में नया मेंथा ऑयल आना शुरू हो चुका है. उनका कहना है कि इन मंडियों में अब भी मेंथा की आवक 500 ड्रम से नीचे है. हाजिर में भाव जिस हिसाब से चढ़ रहे हैं, उसे देखते हुए एक-दो हफ्ते में वायदा में कीमतें ऊपर रहेंगी. एमसीएक्स पर जून वायदा 1390-1400 रुपये प्रति किलोग्राम का स्तर दिखा सकता है.

मेंथा का इस्तेमाल दवाएं, सौंदर्य उत्पाद, टूथपेस्ट के साथ ही कंफेक्शनरी उत्पादों में सबसे ज्यादा होता है. भारत दुनिया का सबसे बड़ा मेंथा ऑयल उत्पादक और निर्यातक है. मेंथा ऑयल की सबसे ज्यादा पैदावार यूपी में होती है. देश में होने वाले कुल मेंथा ऑयल के उत्पादन में यूपी की हिस्सेदारी करीब 80 फीसदी है. पश्चिमी यूपी के जिले संभल, रामपुर, चंदौसी मेंथा का उत्पादन करने वाले बड़े क्षेत्र हैं, जबकि लखनऊ के पास बाराबंकी जिला भी मेंथा ऑयल का प्रमुख उत्पादक क्षेत्र है.

मिस्ड कॉल@ 8817002233   व्हाट्सएप@6262029208
हमें मेल करें = starindiamarketresearch@gmail.com




No comments:

Post a Comment