Monday 3 June 2019

मेंथा ऑयल रेट टुडे

हाजिर मांग बढ़ने से मंगलवार को भी वायदा बाजार में मेंथा ऑयल के भाव में तेजी है. कमोडिटी एक्सचेंज एमसीएक्स पर करीब 11.15 बजे मेथा ऑयल का जून कॉन्ट्रैक्ट में 0.79 फीसदी यानी 10.10 रुपये की तेजी के साथ 1342.90 रुपये प्रति किलोग्राम पर कारोबार हो रहा था. 


एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट (कमोडिटी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता का कहना है कि भीषण गर्मी के चलते इंडस्ट्री का मांग बढ़ी है. हाजिर बाजारों में मांग बढ़ी है, जबकि नए मेंथा ऑयल की सप्लाई अभी शुरुआती चरण में है. बाजार में मेंथा ऑयल का स्टॉक काफी कम है. ऐसे में एमसीएक्स पर मेंथा ऑयल में खरीदारी की रणनीति अपनानी चाहिए. गुप्ता के मुताबिक, एमसीएक्स जून वायदा में 1335 रुपये के भाव पर खरीदारी करें. 1305 रुपये के स्तर पर स्टॉपलास रखते हुए दो सत्रों में 1370 रुपये प्रति किलोग्राम का लक्ष्य रखें.
संभल के मेंथा कारोबारी और ग्लोरियस केमिकल्स के निदेशक अनुराग रस्तोगी का कहना है कि पश्चिमी यूपी की सभी हाजिर मंडियों मसलन संभल, चंदौसी, रामपुर में नया मेंथा ऑयल आना शुरू हो चुका है. हालांकि, सप्लाई अभी कम है. उनका कहना है कि जब तक मेंथा ऑयल का पीक सीजन शुरू नहीं होता है भाव में तेजी जारी रहेगी. रस्तोगी का कहना है कि 15 जुलाई तक मेंथा ऑयल में मजबूती जारी रह सकती है.
मेंथा का इस्तेमाल दवाएं, सौंदर्य उत्पाद, टूथपेस्ट के साथ ही कंफेक्शनरी उत्पादों में सबसे ज्यादा होता है. भारत दुनिया का सबसे बड़ा मेंथा ऑयल उत्पादक और निर्यातक है. मेंथा ऑयल की सबसे ज्यादा पैदावार यूपी में होती है. देश में होने वाले कुल मेंथा ऑयल के उत्पादन में यूपी की हिस्सेदारी करीब 80 फीसदी है. पश्चिमी यूपी के जिले संभल, रामपुर, चंदौसी मेंथा का उत्पादन करने वाले बड़े क्षेत्र हैं, जबकि लखनऊ के पास बाराबंकी जिला भी मेंथा ऑयल का प्रमुख उत्पादक क्षेत्र है.

फ्री ट्रायल पाने के लिए
मिस्ड कॉल @ 8817002233
व्हाट्सएप @  6262029208
हमें मेल करें = starindiamarketresearch@gmail.com

No comments:

Post a Comment