Wednesday 10 July 2019

गोल्ड रेट टुडे: सोने-चांदी में गिरावट, बिकवाली से फायदा

घरेलू वायदा कारोबार में बुधवार को सोने की कीमतों में कमजोरी दिखी. विदेश में भी सोने में कमजोरी दिखी. दरअसल, अमेरिका के केन्द्रीय बैंक फेडरल रिजर्व बैंक के चेयरमैन जेरोम पॉवेल बुधवार और गुरुवार को अमेरिकी कांग्रेस में बयान देने वाले हैं. इस पर बाजार की नजरें लगी हैं. इधर, घरेलू बाजार में ज्वेलर्स की कमजोर मांग का असर भी सोने की कीमतों पर पड़ा.



बाजार में आज का सोने का भाव

अमेरिका में उम्मीद से बेहतर नौकरियों के आंकड़ों से इस बात की संभावना है कि अमेरिकी केन्द्रीय बैंक ब्याज दरों में कटौती को लेकर जल्दबाजी नहीं करेगा. इससे डॉलर इंडेक्स में मजबूती आई है, जो सोने के लिए नकारात्मक है. आमतौर पर डॉलर में मजबूती से सोने की कीमतें कम हो जाती हैं. आज दोपहर 12 बजे के आसपास कमोडिटी एक्सचेंज एमसीएक्स पर गोल्ड 176 रुपये की गिरावट के साथ 34,400 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा था. एमसीएक्स पर चांदी का भाव 133 रुपये गिरकर 38,047 रुपये प्रति किलोग्राम पर था. 

ब्रोकरेज फर्म निर्मल बंग में रिसर्च हेड (कमोडिटीज) कुणाल शाह ने कहा, "पॉवेल की हॉकिश (आक्रामक) टिप्पणी सोने के लिए शार्ट टर्म में समस्या पैदा कर सकती है. उच्च स्तर पर प्रॉफिट बुकिंग भी सोने की कीमतों में गिरावट का कारण है." शाह ने कहा है कि देश में सोने की मांग के लिए आयात शुल्क में बढ़ोतरी नकारात्मक है. आयात शुल्क में बढ़ोतरी से सोने की मांग में कमी आएगी.

2019-20 के केंद्रीय बजट में, सरकार ने सोने और अन्य कीमती धातुओं पर सीमा शुल्क को मौजूदा 10 फीसदी से बढ़ाकर 12.5 फीसदी करने का प्रस्ताव किया है. 

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज में कमोडिटी एवं करेंसी विभाग के एवीपी अमित सजेजा का कहना है कि एमसीएक्स पर सोने के अगस्त वायदा भाव में 34,450 रुपये के आसपास बिकवाली करनी चाहिए. इस हफ्ते के अंत तक सोने का भाव 34050-34000 रुपये प्रति दस ग्राम तक गिर सकता है.

फ्री ट्रायल पाने के लिए
मिस्ड कॉल@8817002233
व्हाट्सएप@6262029208
हमें मेल करें = starindiamarketresearch@gmail.com

No comments:

Post a Comment