Sunday 21 July 2019

मेंथा ऑयल रेट टुडे: मेंथा ऑयल में मुनाफावसूली, ऐसे उठा सकते हैं लाभ

बीते हफ्ते की शानदार तेजी के बाद मेंथा ऑयल में सोमवार को गिरावट देखी जा रही है. एमसीएक्स पर मेंथा ऑयल का जुलाई कॉन्ट्रैक्ट आज 9 रुपये कमजोर होकर 1284 रुपये प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रहा है.



केडिया कमोडिटी के डायरेक्टर अजय केडिया का कहना है कि मेंथा की आवक घटने और खपत उद्योगों की मांग बढ़ने की वजह से मेंथा ऑयल में बीते हफ्ते तेजी आई थी. आज इसमें ऊपरी स्तर से मुनाफावसूली देखी जा रही है. हालांकि, सप्लाई घटने से आगे फिर से तेजी दिख सकती है. ऐसे में एमसीएक्स पर मेंथा ऑयल में गिरावट पर खरीदारी की सलाह है. उनका कहना है कि मेंथा ऑयल में 1270 रुपये के भाव पर खरीदारी करें. एक दो कारोबारी सत्रों में भाव 1310 रुपये तक जा सकता है.

रेगीलेयर सिक्योरिटीज के सीनियर रिसर्च मैनेजर अभिजीत बनर्जी का कहना है कि हाजिर में मांग घटने से भाव टूटा है. लेकिन आगे सप्लाई में कमी का अनुमान है. किसानों ने करीब 50 फीसदी मेंथा खेतों से निकाल लिया है. उनका कहना है कि 1270-1275 के दायरे में पोजीशन बनाएं. दो सत्रों में भाव 1320 रुपये प्रति किलोग्राम तक जा सकते हैं.

मेंथा का इस्तेमाल दवाएं, सौंदर्य उत्पाद, टूथपेस्ट के साथ ही कंफेक्शनरी उत्पादों में सबसे ज्यादा होता है. भारत दुनिया का सबसे बड़ा मेंथा ऑयल उत्पादक और निर्यातक है. मेंथा ऑयल की सबसे ज्यादा पैदावार यूपी में होती है. देश में होने वाले कुल मेंथा ऑयल के उत्पादन में यूपी की हिस्सेदारी करीब 80 फीसदी है. पश्चिमी यूपी के जिले संभल, रामपुर, चंदौसी मेंथा का उत्पादन करने वाले बड़े क्षेत्र हैं, जबकि लखनऊ के पास बाराबंकी जिला भी मेंथा ऑयल का प्रमुख उत्पादक क्षेत्र है.

फ्री ट्रायल पाने के लिए
मिस्ड कॉल@8817002233
व्हाट्सएप@6262029208
हमें मेल करें = starindiamarketresearch@gmail.com

No comments:

Post a Comment