Tuesday 23 July 2019

मेंथा ऑयल रेट टुडे: मेंथा ऑयल में लौटी तेजी, ऐसे बनाएं मुनाफे की रणनीति

मेंथा ऑयल में बुधवार को जोरदार तेजी आ गई है. एमसीएक्स पर सुबह मेंथा ऑयल का अगस्त वायदा 31 रुपये या 2.43 फीसदी उछलकर 1314.80 रुपये प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रहा था. 


केडिया कमोडिटी के डायरेक्टर अजय केडिया का कहना है कि इंडस्ट्री की मांग बढ़ने से भाव चढ़ा है. ऐसे में एमसीएक्स पर मेंथा ऑयल में तेजी पर बिकवाली की सलाह है. मेंथा ऑयल के अगस्त वायदा में 1320 रुपये के भाव पर बिकवाली करें. दो कारोबारी सत्रों में भाव 1270 रुपये प्रति किलोग्राम तक आ सकता है.

हेम सिक्योरिटीज की सीनियर एनालिस्ट आस्था जैन ने बताया कि उत्पादक क्षेत्रों से खबरें है कि वहां सप्लाई में भारी कमी आई है. इस वजह से भाव टूटा है. लेकिन इस साल मेंथा का उत्पादन काफी ज्यादा है. इस साल उत्पादन 40 फीसदी ज्यादा रहने का अनुमान है. ऐसे में भाव जब तक 1300 रुपये के ऊपर नहीं टिकता बिकवाली की सलाह है. इस हफ्ते के अंत तक मेंथा का भाव 1240-1250 रुपये प्रति किलोग्राम के नीचे जाने के आसार हैं.

मेंथा का इस्तेमाल दवाएं, सौंदर्य उत्पाद, टूथपेस्ट के साथ ही कंफेक्शनरी उत्पादों में सबसे ज्यादा होता है. भारत दुनिया का सबसे बड़ा मेंथा ऑयल उत्पादक और निर्यातक है. मेंथा ऑयल की सबसे ज्यादा पैदावार यूपी में होती है. देश में होने वाले कुल मेंथा ऑयल के उत्पादन में यूपी की हिस्सेदारी करीब 80 फीसदी है. पश्चिमी यूपी के जिले संभल, रामपुर, चंदौसी मेंथा का उत्पादन करने वाले बड़े क्षेत्र हैं, जबकि लखनऊ के पास बाराबंकी जिला भी मेंथा ऑयल का प्रमुख उत्पादक क्षेत्र है.


फ्री ट्रायल पाने के लिए
मिस्ड कॉल@8817002233
व्हाट्सएप@6262029208
हमें मेल करें = starindiamarketresearch@gmail.com

No comments:

Post a Comment