Sunday 14 April 2019

मेंथा ऑयल रेट टुडे

इस हफ्ते के पहले कारोबारी दिन में मेंथा ऑयल में शानदार मजबूती दिख रही है. सोमवार को सुबह 10.40 बजे के आसपास कमोडिटी एक्सचेंज MCX पर मेंथा ऑयल का अप्रैल कॉन्ट्रैक्ट 24.40 रुपये या 1.68 फीसदी की तेजी के साथ 1478.10 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया. 

मेंथा ऑयल का भाव चेक करें 

कोटक कमोडिटी की रिसर्च एनॉलिस्ट माधवी जैन के मुताबिक, निचले स्तर से खरीद बढ़ने से मेंथा ऑयल के भाव में तेजी आई है, लेकिन यह तेजी टिकाऊ नहीं है. उनका कहना है कि 20-25 दिन बाद मेंथा ऑयल की नई फसल मंडियों में आना शुरू होने के आसार हैं. इस वजह से तेजी दिख रही है. जब तक वायदा बाजार में मेंथा ऑयल का भाव 1600 रुपये का स्तर नहीं तोड़ता है. इसमें बड़ी तेजी की संभावना काफी कम है.

मेथा की प्रमुख हाजिर मंडी संभल के कारोबारी अनुराग रस्तोगी का कहना है कि चुनावी सीजन के चलते बाजार में मेंथा ऑयल की सप्लाई कम है. इस वजह से कुछ तेजी दिख रही है. उनका कहना है कि बाजार में नए मेंथा ऑयल के एक्सपोर्ट आर्डर की मांग दिख रही है. हाजिर स्टॉकिस्टों की बिकवाली से मेंथा ऑयल की कीमतों में आगे दबाव के ही संकेत हैं. हफ्ते भर में भाव 1420-1400 रुपये प्रति किलोग्राम तक फिसल सकते हैं. 

मेंथा का इस्तेमाल दवाएं, सौंदर्य उत्पाद, टूथपेस्ट के साथ ही कंफेक्शनरी उत्पादों में सबसे ज्यादा होता है. भारत दुनिया का सबसे बड़ा मेंथा उत्पादक और निर्यातक है. मेंथा की सबसे ज्यादा पैदावार यूपी में होती है. देश में होने वाले कुल मेंथा ऑयल के उत्पादन में यूपी की हिस्सेदारी करीब 80 फीसदी है. पश्चिमी यूपी के जिले संभल, रामपुर, चंदौसी मेंथा उत्पादक बड़े क्षेत्र हैं, जबकि लखनऊ के पास बाराबंकी जिला भी मेंथा ऑयल का प्रमुख उत्पादक क्षेत्र है.

फ्री ट्रायल पाने के लिए
मिस्ड कॉल @ 8817002233
व्हाट्सएप @ 9893024247
हमें मेल करें = starindiamarketresearch@gmail.com


No comments:

Post a Comment