Tuesday 23 April 2019

मेंथा ऑयल में बड़ा उछाल

बुधवार को शुरुआती कारोबार में वायदा बाजार में मेंथा ऑयल की कीमतों में जोरदार तेजी देखने को मिली. सुबह 11 बजे के आसपास कमोडिटी एक्सचेंज MCX पर मेंथा ऑयल का अप्रैल कॉन्ट्रैक्ट 44.60 रुपये या 3 फीसदी की तेजी के साथ 1536.50 रुपये प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रहा था. 
मेंथा ऑयल का भाव चेक करें 
Commodity Update
Commodity Update

केडिया कमोडिटी के डायरेक्टर अजय केडिया के मुताबिक, मेंथा ऑयल की एक्सपोर्ट डिमांड काफी बढ़ी है. हालांकि, इस साल मेंथा की बुआई काफी ज्यादा हुई है. लेकिन मानसून को लेकर बाजार में अब भी चिंता बनी हुई है. ऐसे में निवेशकों को आज के सत्र में एमसीएक्स पर मेंथा ऑयल के अप्रैल वायदा में 1525 रुपये के भाव पर खरीदारी की सलाह है. 1500 रुपये के भाव पर स्टॉपलॉस रखते हुए दो सत्रों में 1560 रुपये प्रति किलोग्राम का लक्ष्य रखना चाहिए.
कार्वी स्टॉक ब्रोकिंग के रिसर्च हेड रवि सिंह के मुताबिक, चुनावों के चलते बाजार में सप्लाई घटी है. इस वजह से तेजी दिख रही है. ऐसे में एमसीएक्स पर मेंथा ऑयल के अप्रैल कॉन्ट्रैक्ट में गिरावट पर खरीदारी की सलाह है. 1520-1525 रुपये के भाव के आसपास मेंथा ऑयल में खरीदारी करनी चाहिए. 1510 रुपये के भाव पर स्टॉपलॉस रखते हुए दो कारोबारी सत्रों में 1560-1570 रुपये प्रति किलोग्राम का लक्ष्य रखना चाहिए. 
मेंथा का इस्तेमाल दवाएं, सौंदर्य उत्पाद, टूथपेस्ट के साथ ही कंफेक्शनरी उत्पादों में सबसे ज्यादा होता है. भारत दुनिया का सबसे बड़ा मेंथा उत्पादक और निर्यातक है. मेंथा की सबसे ज्यादा पैदावार यूपी में होती है. देश में होने वाले कुल मेंथा ऑयल के उत्पादन में यूपी की हिस्सेदारी करीब 80 फीसदी है. पश्चिमी यूपी के जिले संभल, रामपुर, चंदौसी मेंथा उत्पादक बड़े क्षेत्र हैं, जबकि लखनऊ के पास बाराबंकी जिला भी मेंथा ऑयल का प्रमुख उत्पादक क्षेत्र है. 
हिंदी में पर्सनल फाइनेंस और शेयर बाजार के नियमित अपडेट्स के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज. इस पेज को लाइक करने के लिए यहां क्लिक करें.


मिस्ड कॉल @ 8817002233
व्हाट्सएप @  6262029208
हमें मेल करें = starindiamarketresearch@gmail.com


No comments:

Post a Comment