Monday 22 April 2019

मेंथा ऑयल रेट टुडे

सोमवार को वायदा बाजार में मेंथा ऑयल की कीमतों में ऊपरी स्तर से दबाव देखने को मिल रहा है. सुबह 10.30 बजे के आसपास कमोडिटी एक्सचेंज MCX पर मेंथा ऑयल का अप्रैल कॉन्ट्रैक्ट 2.5 रुपये यानी 0.17 फीसदी की मामूली गिरावट के साथ 1505 प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रहा था. 

मेंथा ऑयल का भाव चेक करें 
Mentha Oil Rate
Mentha Oil Rate

केडिया कमोडिटी के डायरेक्टर अजय केडिया के मुताबिक, मेंथा की नई फसल में देरी की आशंका से पिछले हफ्ते भाव चढ़े थे. नई फसल की आवक अगले महीने के मध्य के आसपास शुरू होने के आसार हैं.
इसके अलावा मेंथा ऑयल की हाजिर मांग कम है. इसके चलते कीमतों में आगे दबाव के संकेत हैं. निवेशकों को आज के सत्र में एमसीएक्स पर मेंथा ऑयल के अप्रैल वायदा में 1510- रुपये के भाव पर बिकवाली की सलाह है. 1524 रुपये के भाव पर स्टॉपलॉस रखते हुए आज के सत्र में 1485 रुपये प्रति किलोग्राम का लक्ष्य रखें.
मेंथा का इस्तेमाल दवाएं, सौंदर्य उत्पाद, टूथपेस्ट के साथ ही कंफेक्शनरी उत्पादों में सबसे ज्यादा होता है. भारत दुनिया का सबसे बड़ा मेंथा उत्पादक और निर्यातक है. देश में हर साल करीब 30 लाख टन मेथा ऑयल का उत्पादन होता है. इस साल 30 से 40 फीसदी ज्यादा उत्पादन का अनुमान है. मेंथा की सबसे ज्यादा पैदावार यूपी में होती है. देश में होने वाले कुल मेंथा ऑयल के उत्पादन में यूपी की हिस्सेदारी करीब 80 फीसदी है. पश्चिमी यूपी के जिले संभल, रामपुर, चंदौसी मेंथा उत्पादक बड़े क्षेत्र हैं, जबकि लखनऊ के पास बाराबंकी जिला भी मेंथा ऑयल का प्रमुख उत्पादक क्षेत्र है.

फ्री ट्रायल पाने के लिए
मिस्ड कॉल @ 8817002233
व्हाट्सएप @ 9893024247
हमें मेल करें = starindiamarketresearch@gmail.com


1 comment:


  1. Really it’s Best Blogs ……keep it up.
    These blogs helps in knowing the new updates respectively.
    Thanks for giving the information.
    Share Market Company .

    ReplyDelete