Thursday 4 April 2019

मेंथा ऑयल रेट टुडे

मेंथा ऑयल की कीमतों में गिरावट जारी है. शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में MCX पर मेंथा ऑयल का अप्रैल कॉन्ट्रैक्ट 1.60 रुपये या 0.10 फीसदी की कमजोरी के साथ 1534 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गया. 
Mentha Oil Rated Today
Mentha oil rate today


केडिया कमोडिटी के डायरेक्टर अजय केडिया के मुताबिक, सिंथेटिव मेंथा बनाने वाली जर्मनी की कंपनी बीएएसएफ एसई ने सिंथेटिक मेंथा तेल की डिलीवरी फिर से शुरू कर दी है. यह कदम भी घरेलू बाजार में कीमतों पर दबाव का कारण बनेगा. BASF सिंथेटिक मेंथा बनाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है. इसके अलावा अमेरिका और चीन से भी मेंथा ऑयल की कमजोर मांग से मेंथा ऑयल की कीमतों में आगे गिरावट दिख सकती है. आज के सत्र में 1540-45 रुपये के आसपास एमसीएक्स पर बिकवाली करने की सलाह है. अगले हफ्ते तक भाव 1480 रुपये प्रति किलोग्राम तक फिसल सकता है.

मेंथा का इस्तेमाल दवाएं, सौंदर्य उत्पाद, टूथपेस्ट के साथ ही कंफेक्शनरी उत्पादों में सबसे ज्यादा होता है. भारत दुनिया का सबसे बड़ा मेंथा उत्पादक और निर्यातक है. मेंथा की सबसे ज्यादा पैदावार यूपी में होती है. देश में होने वाले कुल मेंथा ऑयल के उत्पादन में यूपी की हिस्सेदारी करीब 80 फीसदी है. पश्चिमी यूपी के जिले संभल, रामपुर, चंदौसी मेंथा उत्पादक बड़े क्षेत्र हैं, जबकि लखनऊ के पास बाराबंकी जिला भी मेंथा ऑयल का प्रमुख उत्पादक क्षेत्र है.

फ्री ट्रायल पाने के लिए
मिस्ड कॉल @ 8817002233
व्हाट्सएप @ 9893024247
हमें मेल करें = starindiamarketresearch@gmail.com



No comments:

Post a Comment