Monday 11 March 2019

मेंथा ऑयल रेट टुडे

मंगलवार को भी शुरुआती कारोबार में मेंथा ऑयल में तेजी देखने को मिली. सुबह 11 बजे के आसपास कमोडिटी एक्सचेंज MCX पर मेंथा ऑयल का मार्च कॉन्ट्रैक्ट 8.60 रुपये या 0.52 फीसदी की तेजी के साथ 1662.30 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया. सोमवार को मेंथा ऑयल का भाव तेजी के साथ 1653.70 पर बंद हुआ था.

आज के कारोबार में मेंथा ऑयल का भाव ऊपर में 1690 रुपये प्रति किलोग्राम का स्तर दिखा सकता है. नील्सन की ताजा तिमाही रिपोर्ट में कहा गया है कि 2019 में रोजमर्रा के इस्तेमाल वाले उत्पादों (FMCG) की मांग बढ़ेगी. इस वजह से कंपनियों की तरफ से मेंथा ऑयल की खरीद बढ़ने की संभावना है. डॉबर, इमामी, पतंजलि जैसी कंपनियां मेंथा ऑयल की बड़े पैमाने पर खरीद करती हैं.

मेंथा ऑयल रेट टुडे


संभल के मेंथा ऑयल के कारोबारी जीके केमिकल्स के गिरीश मामा के अनुसार, हाजिर मंडियों में सप्लाई काफी कम है क्योंकि किसानों के पास में स्टॉक काफी कम है. इस साल भाव ऊंचे रहने से किसानों ने पहले ही मेंथा ऑयल बाजार में बेच दिया. मेंथा ऑयल वायदा (मार्च) की कीमतों में 1,680 रुपये तक बढ़त दर्ज करने की संभावना है. अभी घरेलू और निर्यात मांग के कारण कीमतों में तेजी का सेंटीमेंट है.


मेंथा की सबसे ज्यादा पैदावार यूपी में होती है. देश में होने वाले कुल मेंथा ऑयल के उत्पादन में यूपी की हिस्सेदारी करीब 80 फीसदी है. पश्चिमी यूपी के जिले संभल, रामपुर, चंदौसी मेंथा उत्पादक बड़े क्षेत्र हैं, जबकि लखनऊ के पास बाराबंकी जिला भी मेंथा ऑयल का प्रमुख उत्पादक क्षेत्र है.


हिंदी में पर्सनल फाइनेंस और शेयर बाजार के नियमित अपडेट्स के लिए यहां क्लिक करें.




To Get Free Trial
Missed Call@  8817002233
Whatsapp @    8602780449
Mail Us = starindiamarket@gmail.com



No comments:

Post a Comment